22 मार्च की पीडीएफ लगा लें

- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की खबर का नगर आयुक्त ने लिया संज्ञान

- बीडीए के साथ मिलकर शहर में चलाया जाएगा अभियान

बरेली : शहर में सरेआम लोग पानी की बर्बादी कर रहे हैं. लेकिन इस बात से अंजान हैं कि आने वाले समय में वह बूंद-बूंद पानी को मोहताज हो जाएंगें, दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने शहर में हो रही पानी की बर्बादी को लेकर 22 मार्च के अंक में प्रमुखता से न्यूज पब्लिश की थी. इसी खबर की कटिंग के साथ दो महिलाओं ने नगर आयुक्त से मुलाकात की और गंभीर समस्या से अवगत कराया. नगर आयुक्त ने खबर का संज्ञान लेने के बाद निर्णय लिया और नगर निगम की अगली बोर्ड बैठक में शहर में पानी की बर्बादी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए प्रस्ताव रखा जाएगा.

बीडीए से लिया जाएगा सहयोग

नगर निगम शहर में हो रही पानी की बर्बादी की रोकथाम के लिए व्यापक रूप से अभियान चलाएगा. इसके लिए सबसे अहम भूमिका बीडीए की होगी. बीडीए शहर में मकान बनाने के लिए जो नक्शा पास करता है तो इसमें यह शर्त जरूर होगी कि अगर 300 गज में मकान का निर्माण हो रहा है तो रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना आवश्यक होगा.

वाहन सेंटर वालों पर भी होगी कार्रवाई

शहर में सबसे ज्यादा पानी की बर्बादी कार सर्विसिंग सेंटर पर हो रही है, यहां गाडि़यों की धुलाई के लिए जमकर पानी बर्बाद किया जाता है. पानी की इस बर्बादी को रोकने के लिए भी निगम योजना तैयार करेगा. जिसके तहत ऐसे सेंटर पर कार्रवाई होगी जो पानी की बर्बादी कर रहे हैं.

वायलॉज के अंतर्गत बनेगा कार्रवाई का प्रावधान

नगर आयुक्त ने अफसरों के साथ बैठक कर योजना बनाई है कि अगली बोर्ड बैठक में पानी बर्बादी रोकने के लिए नया वायलॉज बनाया जाएगा. जिसके अंतर्गत जुर्माने की दर निर्धारित की जाएगी. अभियान के दौरान अगर कोई पानी की बर्बादी करते पाया जाएगा तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.

वर्जन

शहर में पानी बर्बादी बड़ी समस्या है. हाल ही में दो महिलाओं ने दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की खबर को मुझे दिखाया था जिसमें अंडर ग्राउंड वाटर लेवल 200 सेमी गिरने की बात थी, समस्या गंभीर थी इसलिए अगली बोर्ड बैठक में पानी की बर्बादी रोकने के लिए नया वायलॉज बनाने का प्रस्ताव रखा जाएगा. वहीं बीडीए से भी सहयोग मांगा जाएगा.

सैमुअल पॉल एन, नगर आयुक्त.