भारद्वाज आश्रम के पास टॉवर लगाने के लिए तोड़ी गई पाइप लाइन

बाबाजी का बाग, दरभंगा, टैगोर टाउन और कर्नलगंज में पानी की किल्लत

ALLAHABAD: एक दिन पहले ही सभासद ने सदन में प्राइवेट कंपनियों की मनमानी खोदाई का मामला उठाया तो दूसरे ही दिन झटका खा गये। प्राइवेट कंपनी ने उनके ही एरिया में खोदाई के दौरान अंडरग्राउंड पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गयी। नतीजा शहर के चार प्रमुख इलाकों के दो हजार से अधिक घरों में पेयजल की आपूर्ति ठप हो गयी। पब्लिक पेयजल के लिए परेशान हो उठी।

टॉवर लगवाने के लिए खोदायी

मंगलवार को पार्षद आनंद घिल्डियाल के ही वार्ड में एक प्राइवेट कंपनी द्वारा भारद्वाज आश्रम के पास स्थित भारद्वाज पपिंग और बूस्टिंग स्टेशन में टॉवर लगाने के लिए खोदाई की जा रही थी। मानिटरिंग ठीक न होने के चलते लेबर ने पाइप लाइन को ही तोड़ दिया। इससे कर्नलगंज, दरभंगा, टैगोर टाउन, बाबा जी का बाग व जार्ज टाउन एरिया के करीब 2000 हजार घरों में पेयजल आपूर्ति ठप हो गई। बता दें कि भारद्वाज आश्रम के पास नगर निगम का सीआरडब्ल्यू यानी अंडर ग्राउण्ड वाटर टैंक सिस्टम बना हुआ है। जहां कई ट्यूबवेल से पानी लाकर स्टोर किया जाता है। इसे पंप करके आस-पास के कई मोहल्लों में पानी की आपूर्ति की जाती है। भारद्वाज पंपिंग और बूस्टिंग स्टेशन कैंपस में सोमवार की रात एक प्राइवेट कंपनी द्वारा टॉवर लगाने के लिए ड्रिल के दौरान मेन पाइप लाइन टूट गई। पानी की सप्लाई ठप हो गयी हो तो सुबह हल्ला मच गया। पार्षद के साथ ही जलकल के अधिकारियों से शिकायत की गई। जांच करने पर पता चला कि पाइप लाइन तोड़ दी गई है। मंगलवार को दिन भर जलकल विभाग के कर्मचारी पाइप को ठीक करने में लगे रहे।

नगर निगम अधिकारियों की लापरवाही से मनमाने तरीके से शहर में खोदाई का काम चल रहा है। प्राइवेट कंपनियां बगैर किसी परमिशन के और टैक्स जमा किए काम करा रही हैं। पाइप लाइन तोड़ी जा रही है। जिसका खामियाजा पब्लिक को भुगतना पड़ रहा है।

आनंद घिल्डियाल

पार्षद, कर्नलगंज