- दून जिले में 6 मार्ग अवरूद्ध, गांवों का शहरों से संपर्क टूटा

- अगले 24 घंटों में दून सहित कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

>DEHRADUN: लगातार हो रही बारिश से राज्य के कई इलाकों में यात्रा मार्ग अवरूद्ध हैं। जिस कारण कई क्षेत्रों में यात्रा प्रभावित हो रही है। बद्रीनाथ मार्ग पर लामबगड़ के पास पत्थर आने से ट्यूजडे को दोपहर में यात्रा रोकनी पड़ी। इसी प्रकार से सोनप्रयाग-केदारनाथ यात्रा मार्ग पर लिनचोली के पास मलबा आने से यात्रा प्रभावित रही। इधर, दून जिले में 6 मार्ग मलबा आने से अवरूद्ध होने के कारण दर्जनों गांवों को शहरों से संपर्क टूट गया है।

गंगा का जलस्तर फिलहाल खतरे से बाहर

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार हरिद्वार में गंगा नदी का स्तर खतरे से बाहर है। गंगा का खतरे का स्तर जहां 294 मीटर है, लेकिन फिलहाल गंगा का जल स्तर वर्तमान में 291.45 मीटर दर्ज किया गया है। इसी प्रकार से टिहरी में 3 मार्ग अवरूद्ध बताए गए हैं। टिहरी बांध का अधिकतम जल स्तर 830 मीटर है, लेकिन वर्तमान में जल स्तर 759.85 मीटर दर्ज किया गया है। टिहरी बांध से ट्यूजडे को 6405 क्यूसेक डिस्चार्ज किया गया। उत्तरकाशी जिले में ऋषिकेश-गंगोत्री एनएच छोटे-बड़े वाहनों के लिए खुला है। चमोली जिले में बद्रीनाथ धाम में 2129 व हेमकुंड साहिब में 1756 यात्रियों ने मंडे को दर्शन किए। अल्मोड़ा में 2, नैनीताल में 6, चंपावत में एक मोटर मार्ग अवरूद्ध हैं। पिथौरागढ़ में एक एनएच व 16 ग्रामीण मोटर मार्ग अवरूद्ध हैं। जिन्हें खोलने का काम जारी है। इसी प्रकार से उधमसिंहनगर में फिलहाल कोई मोटर मार्ग अवरूद्ध नहीं है। जबकि बागेश्वर में 4 मोटर मार्ग मलबा आने से अवरूद्ध हैं।

दून में मलबे से 6 मार्ग बंद, लोग बेहाल

आधी रात से दून के चकराता क्षेत्र में हो रही बारिश के कारण पहाड़ दरकने से मलबा गिरने का सिलसिला जारी है। जिस कारण 6 मार्गों के बंद होने से करीब 36 गांवों का सिटी से संपर्क टूट गया है। हजारों की आबादी गांव में कैद हो गई है। किसान अपने प्रोडक्ट को मंडियों तक नहीं पहुंचा पा रहे हैं। कुंवर सिंह राणा अमताड़, अर्जुन सिंह राणा कुनैन, ज्योतिराम गौड़ के अनुसार बारिश होने के चलते मार्ग बंद हो गए हैं। टमाटर की फसलें सड़कों पर हैं। लोग पैदल चलकर स्थानीय बाजारों तक जा रहे हैं।

ये मागर्1 हैं बंद

::पीडब्ल्यूडी चकराता:

- बागिया-डाडू संपर्क मार्ग,

- डिरनाड़-पुरटाड़

- पुरोड़ी-रावना-डामठा

- खरासी मार्ग

पीएमजीएसवाई कालसी:

- सिलीगाड़ कुनैन व कैलन खड्ड डिमिच मार्ग।

दून में बारिश

ऋषिकेश--36.6

लाखामंडल--8.50

कालसी--6.0

दून--20.2

मसूरी--8.0

सहसपुर--5.50

रायवाला--15.0

(बारिश मिलीमीटर में रिकॉर्ड है.)

- एनएच-123 दिल्ली-यमुनोत्री जूडो में मलबा आने वे अवरूद्ध।

- सोनप्रयाग -केदारनाथ पैदल मार्ग छोटी लिनचोली में मलबा आने से अवरूद्ध।

बॉक्स

अगले 24 घंटों में दून सहित 6 जिलों में भारी बारिश

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्य बारिश गरज के साथ हो सकती है। कहीं-कहीं तेज बौछारें भी पड़ने की संभावना है। जबकि मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों यानि 20 जुलाई तक राज्य भर में हल्की, मध्यम व तेज बारिश की संभावना जताई है। अगले 24 घंटों में दून के अलावा पौड़ी, हरिद्वार, उधमसिंहनगर, नैनीताल व पिथौरागढ़ जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।