एक युवक को बचाया पानी में डूबने से

रिस्पना पुल पर बही गाडि़या

सहस्त्रधारा रोड पर गाड़ी के ऊपर गिरा पेड़

कंट्रोल रूम बना रहा सूचनाओं से अंजान

देहरादून। फ्राइडे को मूसलाधार बारिश और अंधड़ ने दून में जमकर कहर बरपाया। हालांकि, कहीं से जनहानि की सूचना नहीं आई लेकिन पूरे शहर की रफ्तार बारिश ने रोक दी। एक दर्जन से ज्यादा जगह पेड़ गिर गए, जिससे कई सड़कों पर घंटो जाम लगा रहा। रिस्पना नदीं में बाढ़ आ गई, जिससे आधा दर्जन से ज्यादा वाहन नदी के बहाव में बहने लगे और इससे शहरभर में हड़कंप मच गया। सहस्त्रधारा रोड पर पेड़ गिरने से एक कार बुरी तरह क्षत्रिग्रस्त हो गई, वहीं रिस्पना नदी में एक युवक बह गया, जिसे बचा लिया गया।

रिस्पना में बहा युवक, बचाया

भगत सिंह कॉलोनी के पास रिस्पना नदी में एक युवक ट्रैक्टर लेकर गया था। इसी दौरान नदी में बाढ़ आ गई और पानी का बहाव ड्राइविंग सीट तक पहुंच गया और वह बहने लगा। ऐसे में कॉलोनी के एक युवक मल्लू ने पानी में कूदकर उसकी जान बचा ली।

बहने लगे आधा दर्जन वाहन

रिस्पना नदी में बाढ़ के चलते नदी किनारे खडे़ करीब आधा दर्जन वाहन बहाव की चपेट में आ गए। ऐसे में वहां अफरा-तफरी मच गई। लोगों द्वारा इसकी सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस ने बताया कि जल्द ही नदी का बहाव कम हो गया था ऐसे में कोई नुकसान नहीं हुआ।

कार के ऊपर गिरा पेड़

सहस्त्रधारा रोड पर अंधड़ के चलते सड़क किनारे कई पेड़ धराशाई हो गए। इस दौरान सड़क किनारे पार्क की गई एक कार के ऊपर पेड़ गिरा, जिससे कार पूरी तरह डैमेज हो गई।

--

यहां भी गिरे पेड़

डालनवाला, द्वारिका स्टोर के पास, राजपुर रोड, सहस्त्रधारा रोड, हाथी बड़कला, न्यू कैंट रोड, कालिदास मार्ग, आरटीओ कार्यालय के पास, रायपुर रोड, बसंत विहार, इंदिरा नगर।

--

पेड़ गिरने से ठहर गया ट्रैफिक

पेड़ गिरने की वजह से कई जगह सड़क बंद हो गई। सूचना पर पुलिस, फायर ब्रिगेड और एसडीआरएफ की टीम पर मौके पर पहुंची। पेड़ों को काटकर किसी तरह सड़क से हटाया गया तब ट्रैफिक सुचारू हो पाया। ऐसे में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

--

गौशाला पर पेड़ गिरा, गाय की मौत

सीमेंट रोड नालापानी के पास एक डेयरी की गोशाला के ऊपर पेड़ गिर गया। गौशाला में एक गाय बंधी हुई थी, जिसकी मौत हो गई। सेवक आश्रम रोड पर स्थित नर्सिग होम की छत पर लगा टीन-शेड भी हवा में उड़ गया। जहां भी पुलिस और एसडीआरएफ की टीम ने राहत-बचाव किया।

--

ये है आपदा कंट्रोल रूम का हाल

एक ओर शहर में तबाही मची रही तो वहीं आपदा का कंट्रोल रूम इससे अंजान रहा। दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट की ओर से दो बार कंट्रोल रूम में फोन कर सूचना मांगी गई, लेकिन कंट्रोल रूम से दोनों बार केवल पेड़ गिरने की सूचना दी गई। कहा कि इसके अलावा कंट्रोल रूम में कोई सूचना ही नहीं है। डीएम से संपर्क करने की कोशिश की गई तो उनके फोन पर एक बार रिंग गई और उसके बाद वह स्विच ऑफ हो गया।