- पूर्वानुमान से अब तक 354 एमएम कम हुई बारिश

BAREILLY:

मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है। मानसून में भी कम बरसात होने के कारण इस बार गर्मी ने लोगों की हालत खराब कर दी है। वहीं किसान भी बारिश न होने से खासे परेशान हैं। आने वाले दिनों में अगर अच्छी बरसात नहीं हुई तो सूखे जैसे हालात हो जाएंगे। फ्राइडे को मैक्सिमम टेम्प्रेचर 35.7 और मिनिमम टेम्प्रेचर 27.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। ह्यूमिडिटी 81 परसेंट दर्ज की गई।

पूर्वानुमान से हुई कम बारिश

बादल छाने से बारिश होने का माहौल तो बन रहा है, लेकिन अगले ही पल बादल छंट जा रहे हैं और तेज धूप लोगों की उम्मीदों पर पानी फेर दे रही है। जिस तरह के अच्छे मानसून का इस बार पूर्वानुमान लगाया गया था, उस हिसाब से अभी तक कम से कम 550 मिमी। बारिश हो जानी चाहिए थी, लेकिन अभी तक सिर्फ 196.8 मिमी बरसात ही हुई है।

दो दिन हो सकती है बारिश

बारिश नहीं होने से धान की फसल पर सबसे बुरा प्रभाव पड़ रहा है। किसानों को महंगा डीजल खरीद खेतों में पानी लगाना पड़ रहा है। मौसम वैज्ञानिक डॉ। एचएस कुशवाह ने फ्राइडे को बारिश की कम संभावना बताई है। हालांकि बादलों के कारण उम्मीद बनी हुई है। आईएमडी वेबसाइट के मुताबिक बारिश होने की आस जग रही है। 21 व 22 जुलाई को भारी बारिश होने की उम्मीद है। उसके बाद मौसम साफ रहेगा।

मिनिमम टेम्प्रेचर में गिरावट नहीं

जुलाई बीतने को है फिर भी मिनिमम टेम्प्रेचर में कोई गिरावट अभी तक देखने को नहीं मिली है। वर्ष 2010 में जुलाई महीने में मिनिमम टेम्प्रेचर सबसे अधिक 24.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। उसके बाद टेम्प्रेचर 20-23 डिग्री के बीच ही रहा। लेकिन इस बार बारिश नहीं होने के कारण मिनिमम टेम्प्रेचर रिकॉर्ड तोड़ 27.2 डिग्री पर पहुंच गया है।