वजन दिवस की तैयारियों के दौरान कई केंद्रों से मिली वेइंग मशीन खराब होने की सूचना

BAREILLY:

शासन को जिलों से कुपोषित बच्चों की जो रिपोर्ट सौंपी गई थी। उसमें और सर्वे की रिपोर्ट में जमीन-आसमान के फर्क की हकीकत परखने के लिए शासन ने सात अगस्त से दस सितंबर तक वजन दिवस मनाने का निर्देश दिया है। दो चरणों में होने वाले वजन दिवस में बच्चों वजन किया जाएगा। जिससे खेल या सच की हकीकत सामने आएगी। हालांकि इसमें दिक्कत यह है कि जिस वेइंग मशीन से बच्चों का वजन किया जाना है। कई केंद्र में मशीन का इस्तेमाल न होने से मशीन में जंग लग गया है। अब ऐसे में किस तरह बच्चों का वजन हो सकेगा।

मुख्य सचिव ने दिए थे निर्देश

पोषण मिशन में तेजी लाने के गत 19 अगस्त को मुख्य सचिव ने डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन के संग वीडियों कांफ्रेंसिंग की थी। जिसमें मुख्य सचिव ने 7 व 10 सितंबर को 'वजन दिवस' मनाने के निर्देश दिए। उन्होंने तयशुदा दोनों दिनों पर आंगनबाड़ी केंद्र समेत सीएचसी और पीएचसी पर बच्चों का वजन और माप कराने को कहा। जिसके लिए जिले को सेक्टर में बांटकर ग्रामसभा सुपरवाइजर, विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों, नगर क्षेत्र के वार्ड मेम्बर, ग्राम प्रधान, सदस्य व अन्य समाज सेवियों की सहभागिता लेने के निर्देश दिए हैं। वजन दिवस के कुंभ में छूटे बच्चों का वजन 12 और 14 सितंबर को करने के निर्देश दिए गए हैं।

तो गलत था विभागीय आंकड़ा

बता दें कि बाल एवं महिला कल्याण मंत्रालय की ओर से वर्ष 2014 में प्रदेश स्तर पर सर्वे किया गया। जिसमें पता चला कि जिलेवार प्राप्त डाटा और सर्वे की रिपोर्ट में करीब दस गुना का फर्क है। जिले की ओर से सौंपी गई रिपोर्ट में खामियां हैं। बरेली जिले की रिपोर्ट में जहां अतिकुपोषित बच्चों की संख्या 5699 दर्ज है। तो सर्वे की रिपोर्ट इसे करीब 40 हजार निकली। इतने बड़े अंतर के चलते शासन ने फिर से बच्चों का वजन कराने का निर्णय लिया। जिसमें सभी जिलों को तयशुदा डेट पर जिले के सभी बच्चों का वजन करने के निर्देश दिए गए हैं।

मशीनों की उपलब्धता

विकास खंड वेइंग मशीन की संख्या

बरेली शहर 115

क्यारा 124

आलमपुर 243

मझगवां 211

रामनगर 144

फरीदपुर 189

भुता 212

बिथरीचैनपुर 175

नबावगंज 223

भदपुरा 145

बहेड़ी 247

दमखोदा 160

शेरगढ़ 220

भोजीपुरा 156

मीरगंज 146

फतेहगंज पश्चिमी 147

------------------------

कुल 2857

कई आंगनबाड़ी केंद्रों पर वेइंग मशीन खराब होने की सूचना मिली है। केंद्रों को मशीनों की मरम्मत कराने के निर्देश दिए हैं। वहीं, सौ से ज्यादा केंद्रों की मशीनों को बदले जाने की सूचना शासन को दी गई है।

बुद्धि मिश्रा, डीपीओ