- सीबीएसई 12 वीं कॉमर्स की परीक्षा में खामी हुई उजागर

बरेली : सीबीएसई 12वीं वाणिज्य वर्ग एकाउंट की परीक्षा में गलत सवाल पूछे गए। लंबे प्रश्नपत्र के साथ सवालों की घुमावदार भाषा ने परीक्षार्थियों को चकरा दिया। परीक्षा के बाद केंद्रों से निकले परीक्षार्थियों के मुरझाए चेहरे इस बात की गवाही दे रहे थे। वहीं, विषय विशेषज्ञों ने भी परीक्षा में गलत सवाल आने की पुष्टि की।

उलझाने वाली थी भाषा

जिले के केंद्रीय विद्यालय जेआरसी एक व दो, इफको आवंला, एनइआर, आईवीआरआई, आर्मी स्कूल, वुडरो, राधा माधव, सेंट फ्रांसेंस, सेक्रेट हार्ट, माधव राव सिंधिया सहित 12 विद्यालयों में परीक्षा पर सुबह साढे़ दस से डेढ़ बजे तक संपन्न हुई। परीक्षा के बाद केंद्रों से बाहर निकले सुमित, संदीप, रागिनी, दीपक, प्रिया आदि परीक्षार्थियों ने बताया, प्रश्नपत्र काफी लेंदी रहा। सवालों की भाषा भी ऐसी थी कि जवाब तलाशने में माथा पच्ची करनी पड़ी। सवालों में अंकों की गड़बड़ी से परेशानी उठानी पड़ी। वहीं, बीबीएल पब्लिक स्कूल अलखनाथ ब्रांच के वाणिज्य शिक्षक रविंद्र सिंह रावत ने बताया, कुछ सवालों में मिस प्रिंट की वजह से सवाल ही गलत हो गए।

1267 ने दी परीक्षा

परीक्षा के नोडल सेंटर की ओर से बताया, केंद्रों पर पंजीकृत 1290 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी। लेकिन 1267 ही परीक्षा देने पहुंचे जबकि 23 गैर हाजिर रहे।

10 मार्च से शुरू होगा यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन

बरेली : टीजीटी की परीक्षा के चलते यूपी बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन कार्य अब दस मार्च से शुरू होगा। गुलाब राय इंटर कॉलेज में बनाए गए हाईस्कूल परीक्षा मूल्यांकन केंद्र के उपनियंत्रक डॉ। एसपी पांडेय ने बताया, डीआइओएस ने वार्ता के बाद मूल्यांकन शुरू होने की तिथि बढ़ाने की सहमति दी है। दरअसल इंटरमीडिएट की कापियों के मूल्यांकन के लिए जीआइसी व एफआर इस्लामिया इंटर कॉलेज में मूल्यांकन केंद्र बनाए हैं। जबकि हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा की कॉपियां विशप मंडप, जीजीआइसी व गुलाब राय इंटर कॉलेज में चेक होनी हैं। आठ व नौ मार्च को दोनों पालियों में टीजीटी की परीक्षा होनी है। इसी दिन मूल्यांकन कार्य भी केंद्रों पर शुरू होना था। एक ही समय पर मूल्यांकन व टीजीटी परीक्षा के चलते मूल्यांकन शुरू होने की तिथि बढ़ाई गई है।