हेडिंग: बढ़ीं नागरिक सुविधाएं, आया बड़ा बदलाव

स्लग: रुक्का-हटिया पाइपलाइन रेडी, 5 दर्जन डीएसपी की नियुक्ति से दुरुस्त होगा प्रशासन

>ranchi@inext.co.in

RANCHI(24 Dec): ख्0क्7 में राजधानी में एक ओर जहां नागरिक सुविधाओं में इजाफा हुआ, जिसका पब्लिक ने स्वागत भी किया। वहीं, रोड कट बंद किए जाने और नया वार्डवार आरक्षण रोस्टर आने से पार्षदों की परेशानियां भी बढ़ीं। हालांकि यह भी है कि रोड कट बंद करने का निर्णय ट्रैफिक जाम से निपटने के उद्देश्य से लिया गया। वहीं, नए वार्डवार आरक्षण रोस्टर से महिलाओं की भागीदारी भी बढ़ गई है। यह बात और है कि प्रशासन को कहीं-कहीं विरोध भी झेलना पड़ा।

क्। रोड के कट बंद किए गए

नवंबर में मुख्यमंत्री के आदेश के बाद हरमू रोड, मेन रोड, रातू रोड और हिनू में रोड के कट बंद किए जाने से जनता आंदोलनरत हुई। हरमू रोड में तो प्रशासन के लिए स्थिति संभालना मुश्किल हो गया। इससे शहर की हजारों की आबादी प्रभावित हुई। पूरे शहर में दो दर्जन से ज्यादा कट बंद किए गए। इन्हें बंद किए जाने का मकसद यातायात व्यवस्था में सुधार था। हालांकि सरकार के इस निर्णय से जनता में रोष है। जनता अब भी सरकार के इस निर्णय को स्वीकार नहीं कर पाई है।

------------------

ख्। रुक्का-हटिया पाइपलाइन बिछी

जनवरी के पहले हफ्ते से रुक्का-हटिया पाइपलाइन से जलापूर्ति शुरू हो जाएगी। इससे शहर की तीन लाख की आबादी को फायदा होगा। इस पाइपलाइन की टेस्टिंग हो चुकी है। इस योजना की राशि ख्88 करोड़ रुपए थी पर विलंब के कारण इसका खर्च बढ़कर फ्7फ् करोड़ रुपए हो गया। वर्ष ख्008-09 में सरकार ने जेएनएनयूआरएम रांची शहरी जलापूर्ति योजना को मंजूरी दी थी। इसका काम मार्च ख्0क्0 में शुरू हुआ। विलंब होने के कारण एजेंसी बदल दी गई और दूसरी एजेंसी को काम दिया गया। इससे योजना की लागत बढ़ गई। योजना शुरू होने के बाद से हटिया डैम का पानी स्मार्ट सिटी के लिए रिजर्व रखा जाएगा।

----------

फ्। म्0 डीएसपी की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू

राज्य में कानून व्यवस्था को बेहतर करने के लिए सरकार म्0 पदों पर डीएसपी की नियुक्ति करेगी। पुलिस मुख्यालय ने रिक्तियों को लेकर गृह विभाग के प्रधान सचिव एसकेजी रहाटे को चिट्ठी लिखी है। पुलिस विभाग में एसपी के तीन, एएसपी के फ्8, सीनियर डीएसपी के ख्9 और डीएसपी के क्ब्8 पद खाली हैं। एडीजी मुख्यालय ने जो प्रस्ताव तैयार किया है, उसके अनुसार म्0 पदों को सीधी नियुक्ति से और क्क्7 पद प्रोन्नति से भरे जाएंगे। इस कवायद के पूरा होने से पुलिस प्रशासन को अधिकारी मिलेंगे और जनता को दुरुस्त प्रशासन।

---------------

ब्। वार्ड चुनाव में महिलाओं की बढ़ी भागीदारी

रांची नगर निगम के नए वार्डवार आरक्षण रोस्टर के कारण दो दर्जन पार्षद चुनाव लड़ने से वंचित हो जाएंगे। पिछले साल भ्भ् वार्ड में ख्7 सीट महिलाओं के लिए आरक्षित थीं और फ्ख् महिलाएं जीत कर आई थीं। अब भ्फ् वार्ड में इनकी संख्या ख्भ् है। रोस्टर के कारण कई वार्ड महिला से पुरुष और सामान्य से आरक्षण की श्रेणी वाले हो गए हैं। इस निर्णय से वार्ड ख्भ्, 0ख्, 0भ्, 0म्, क्0 और क्7 समेत कई वार्ड प्रभावित हो रहे हैं। इस रोस्टर से पार्षद परेशान हैं।

---------------

भ्। इंटर स्टेट बस टर्मिनल का रास्ता साफ

रांची नगर निगम के निर्णय के बाद कांके के सुकुरहुटू में क्0ख् करोड़ की लागत से इंटर स्टेट बस टर्मिनल बनने का रास्ता साफ हो गया है। लगभग क्भ् एकड़ में यह बस टर्मिनल बनेगा। इस बस टर्मिनल में यात्रियों के लिए वह सभी सुविधाएं होगी, जो बड़े शहरों में मिलती हैं। दिल्ली की डीआईएमटीएस कंपनी ने बस टर्मिनल का खाका रांची नगर निगम के अधिकारियों के समक्ष रखा और उसे मंजूर कर लिया गया। लगभग पांच एकड़ क्षेत्र में बस टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा। इससे शहर की जनता को अत्याधुनिक सुविधाएं मिल सकेंगी।