modassir.khan@inext.co.in

पटना में इन दिनों ब्लैक एंड व्हाइट नशा काफी सिर चढ़कर बोल रहा है. ब्राउन शुगर, गांजा, अफीम सहित अन्य मादक पदार्थो का कारोबार पटना समेत पूरे प्रदेश के कई शहरों में तेजी से बढ़ रहा है. नशे के सौदागरों ने नशे के सामान को ब्लैक एंड व्हाइट में बांट दिया है. नशे के सामान के सबसे ज्यादा खरीदार युवा हैं. नशे के लिए पैसे कमाने का लालच देकर इन्हीं यूजर्स से केमिकल ड्रग की तस्करी करवाई जाती है. पटना में सक्रिय गैंग के टारगेट पर स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर के स्टूडेंट्स हैं. ये लोग पहले छात्रों को मुफ्त में मादक पदार्थ खिलाकर नशे का आदी बनाते हैं. बाद में जब उनको नशे की लत लग जाती है तो ड्रग्स के बदले में भारी रुपए वसूलते हैं.

नाबालिग जद में

एक सर्वे के अनुसार देश में 17 साल से कम उम्र के 20 फीसदी बच्चे तंबाकू के उत्पाद का प्रयोग करते हैं. वहीं, 5500 किशोर प्रतिदिन तंबाकू का सेवन कर रहे हैं.

युवाओं को देते हैं टारगेट

पिछले दिनों पत्रकार नगर पुलिस ने ब्राउन शुगर के साथ एक गिरोह को पकड़ा था. पूछताछ में ये सामने आया था कि तस्कर छात्रों को मुफ्त में स्मैक पिलाते हैं. छात्र जब स्मैक के आदी हो जाते थे तब उन्हें टारगेट देना शुरू कर देते थे. नशे की लत में जकड़ चुके युवाओं को घर से इतना रुपया नहीं मिल पता था कि स्मैक खरीद सके. जब उनके पास रुपए रहता था तब तक छात्र स्मैक खरीदते हैं. लेकिन जब रुपया नहीं होता था तब इन लोगों को स्मैक गिरोह द्वारा टारगेट दिया जाता था कि नए लोगों को जोड़ो. दो नए लोगों के लाने पर ही उन्हें एक पुडि़या दिया जाता था.

ये लक्षण दिखे तो पैरेंट्स हो जाएं होशियार

बच्चों द्वारा बार-बार पैसे की डिमांड करना.

आंखे लाल रहना.

चिड़चिड़ापन हो जाना.

गुमशुम रहना.

पढ़ाई पर ध्यान न देना.

बात-बात पर हर किसी से

लड़ना.

तेजी पांव पसार रहा नशे का धंधा

शहर में स्मैक का कारोबार काफी तेजी से अपना पांव पसार रहा है. जानकारों का मानना है कि कारोबारी अधिक मुनाफा कमाने के लिए स्मैक में नशीली दवाइयों को मिला देते हैं. 10 ग्राम शुद्ध स्मैक में दो ग्राम पावर नमक पाउडर, नशा और नींद की गोलियां मिलाते हैं. इससे स्मैक की मात्रा में बढ़ोतरी होती है और कारोबारियों को अच्छा मुनाफा भी होता है.

यहां चल रहा धंधा

राजापुर

बालू पथ दीघा

दानापुर टेंपो स्टैंड

सगुना मोड़

फुलवारी शरीफ

खगौल

हनुमान नगर

मलाही पकड़ी

बहादुरपुर बाजार समिति क्षेत्र

मोहल्ला खान मिर्जा

त्रिपौलिया

आलमगंज खाजा किला