-काला धन को लेकर आयोग सर्तक है

-आचार संहिता सख्ती से लागू रहेगा

-वाहनों की सघन जांच में और लायी जायेगी तेजी

PATNA (28 Sept):

भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी ने ख्ब् लाख नये युवा वोटरों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की उम्मीद जतायी है। काले धन को लेकर सर्तक रहते रहते हुये कहा कि आयोग लगातार ऐसे सभी हरकतों पर निगाह रखे हुये है और प्रशासन से भी उम्मीद है कि वो इस दिशा में बेहतर कार्य करेंगे। इससे पहले उन्होंने पहले, दूसरे और तीसरे चरण के मतदान को लेकर चुनाव पदाधिकारियों और प्रशासनिक पदाधिकारियों से कई बिन्दुओं पर चर्चा की।

अभी तक नौ करोड़ रुपए सीज

जैदी ने बताया कि अभी तक नौ करोड़ रुपए सीज किये जा चुके हैं, जबकि ख्0क्ब् विधानसभा चुनाव में यह आंकड़ा छह करोड़ रुपए था और ख्0क्0 में यह आंकड़ा फ्भ् लाख रुपए तक था। वहीं अभी तक भ्म् लाख विदेशी इंडियन करेंसी भी जब्त की जा चुकी है। जैदी ने आयोग की सर्तकता को संतोषजनक बताते हुये कहा कि अभी पांचों फेज के पहले इस तरह से काला धन का पकड़ा जाना एक बड़ी सफलता है। प्रशासन लगातार छापेमारी कर रही है और सफलता भी मिल रही है

फ्लाइंग स्कवायड टीम होंगे जीपीएस रडार में

सभी फ्लाइंग स्कवायड टीम और सर्विलांस टीम पर भी निगरानी रखी जायेगी। इसे लेकर जीपीएस सिस्टम लगाया जायेगा। इस बार म्ख् विधानसभा क्षेत्रों को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। जिसे लेकर खास तौर पर यहां के जितने भी उड़न दस्ते की टीम होगी उन सभी के ऊपर जीपीएस माउंट किया जायेगा, ताकि निगरानी की जा सके। चुनाव आयुक्त ने साफ कहा कि लगातार इन टीमों के खिलाफ शिकायतें मिल रही हैं, जिसे लेकर यह फैसला लिया गया है। ताकि इन टीमों का रिस्पांस टाइम नोट किया जा सके।

वोटरों के डर को बाहर निकालें

मुख्य चुनाव आयुक्त ने स्पष्ट कहा है कि एसपी और डीएम की यह जिम्मेदारी होगी कि वो वोटरों के अंदर से डर को बाहर निकालें, जिससे वोटर निडर होकर वोट दे सकें। साथ ही साथ शांति व्यवस्था भी बहाल करने की बात कही। जैदी ने कहा है कि जो कमजोर वर्ग के लोग हैं उन्हें कुछ दबंग लोग डराते-धमकाते हैं, जिसे लेकर आयोग ने वैसे सभी लोगों की लिस्ट तैयार कर ली है और इन सभी लोगों पर अंकुश लगाने का भी निर्देश दिया। इसके साथ ही चुनाव के दौरान कई त्योहार होने की वजह से हर छोटी-छोटी घटनाओं पर नजर बनाये रखने की बात कही।

एक हजार मॉडल बूथ होंग

सूबे के सभी विधानसभा क्षेत्रों में चार मॉडल पोलिंग स्टेशन स्थापित होंगे। इन सभी पोलिंग स्टेशनों में वोटरों का स्वागत फूल और पेय से किया जायेगा। जहां उनके बैठने की भी व्यवस्था होगी।

बाक्स में लें

खास होंगे 7ख् घंटे

-चुनाव से पहले अंतिम 7ख् घंटे में खास सतर्कता बरती जायेगी, जिससे काले धन पर नजर रखी जायेगी और यह सुनिश्चित किया जायेगा कि कोई भी पैसों के प्रभाव से चुनाव को प्रभावित ना कर सके।

अभी नहीं कर सकते खुलासा

-कोलकाता में जो करोड़ो रूपए पकड़ाए हैैं उनकी गहरी जांच की जा रही है। कई क्लू मिल रहे है। लेकिन इसे ओपेन नहीं कर सकते। हवाला रैकेट के बारे में कई बातें सामने आ रही है, जिसे लेकर होटल, रेलवे और कई जगहों पर आयोग नजर रखे हुये है।

मिलेगा इपीक नंबर

- इस बार के सभी नये वोटरों को इपीक नंबर मिलेगा। इसे लेकर राज्य निर्वाचन आयोग को निर्देश दिया जा चुका है। साथ ही लगातार नये नाम एड किये जा रहे हैं और चुनाव से पांच दिन पहले सभी को वोटर स्लीप दे दिया जायेगा, जो उनके पहचान पत्र का भी काम करेगा।

वोटर का परसेंटेज बढ़ा

- वोट का प्रतिशत ज्यादा हो इसे लेकर आयोग हर तरह से प्रयास कर रहा है। इस बार म्.म्8 करोड़ वोटर हैं, जो एक सुखद अनुभव है।

सुरक्षा पहली प्राथमिकता

- सुरक्षा को पहली प्राथमिकता देते हुए कई फैसले लिये गये है। सभी बूथों पर केंद्रीय पुलिस बल की सहायता ली जायेगी और राज्य पुलिस को चुनाव संबंधी दूसरे कार्य में भी लगाये जायेंगे।

कहां जाएंगे नहीं मालूम

निष्पक्ष चुनाव हो इसे लेकर सभी पोलिंग पर्सन को रेंडमाइज किया जायेगा जिससे उन्हें चुनाव से एक दिन पहले तक यह नहीं मालूम होगा कि आखिर उन्हें कहां भेजा जाना है।