RANCHI: राजधानी रांची में सोमवार की रात जहरीली शराब पीने से मौत का सिलसिला तीसरे दिन बुधवार को भी जारी रहा। मौत का यह आंकड़ा अब क्ब् तक पहुंच गया है। बुधवार को नेशनल वालीबॉल कोच सहित पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं, रिम्स समेत कई अन्य अस्पतालों में दर्जन भर लोग अभी भी भर्ती हैं। बुधवार को मरने वालों में आरयू कैंपस में रह रहे नेशनल वालीबॉल कोच अमित कुमार (फ्भ् वर्ष), जैप वन का हवलदार अरविंद ठाकुरी (फ्0 वर्ष), सुखदेव नगर इरगू टोली निवासी अरविंद उर्फ बिट्टू यादव (ख्7 वर्ष), नेपाल हाउस के मलेरिया विभाग में कार्यरत महिला क्लर्क अनिता क्षेत्री (भ्8 वर्ष), एक बिल्डर का ड्राइवर लालपुर निवासी संजय कुमार (फ्8) शामिल हैं। इधर, राजधानी में जहरीली शराब से मौत का मामला बुधवार को हाई कोर्ट में उठाया गया। एडवोकेट राजीव कुमार ने अखबारों को कोर्ट में पेश कर इस मामले में संज्ञान लेने का आग्रह किया।

शराब माफिया के गोदाम में छापेमारी

इधर, रांची पुलिस और उत्पाद विभाग ने अवैध शराब के खिलाफ अभियान चला रखा है। बुधवार को शराब माफिया प्रहलाद सिंधिया के नामकुम स्थित गोदाम पर छापेमारी की। इस दौरान पुलिस टीम ने ख् ट्रक से अधिक नकली शराब बनाने के लिए इस्तेमाल होनेवाली सामग्री जब्त की है। इसमें एक मशीन, भ्000 से अधिक खाली शराब की बोतलें, बोतलों के ढक्कन और ब्रांडेड शराब कंपनियों के रैपर समेत कई तरह की चीजें शामिल हैं। डीएसपी अमित कच्छप ने बताया कि नामकुम की जोरार बस्ती में शराब बनाने से लेकर पैकिंग तक में इस्तेमाल होनेवाली चीजें बरामद की गई हैं। फिलहाल बरामद चीजों को नामकुम थाने में रखा गया है। वहीं, पुलिस को देखकर यहां काम कर रहे कुछ लोग फरार हो गए। पुलिस गोदाम के मालिक की तलाश में छापेमारी कर रही है।

सीएम सख्त, दिए अरेस्टिंग के ऑर्डर

इधर बुधवार को ऑफिसर्स के साथ रिव्यू मीटिंग में सीएमर रघुवर दास ने अवैध और नकली शराब कारोबारियों को तत्काल अरेस्ट करने के आदेश दिए हैं। सीएम ने कहा है कि राज्य सरकार एक टॉल फ्री नंबर जारी करेगी, जिसमें लोग राज्य में अवैध शराब की हो रही खरीद- बिक्री की जानकारी दे सकेंगे। सीएम ने ऑफिसर्स को आदेश दिए हैं कि वे उत्पाद अधिनियम में ऐसे प्रावधानों को शामिल करें, जिससे शराब माफियायों को जमानत तक नहीं मिल सके। इधर झारखंड के अन्य जिलों में भी पुलिस ने अवैध शराब के खिलाफ अभियान शुरू किया है। इस क्रम में विभिन्न जगहों से अवैध शराब जब्त किए गए हैं। कई लोगों की गिरफ्तारियां भी हुई हैं।

बॉक्स

किस अस्पताल में किसकी हुई मौत

जहरीली शराब पीने से पहले दिन नौ लोगों की मौत की पुष्टि हुई थी। दूसरे दिन यह आंकड़ा क्ब् तक चला गया है। इसमें एक महिला भी शामिल है। जिस महिला की मौत हुई है वह झारखंड सरकार के स्वास्थ्य विभाग में फलेरिया विभाग में पोस्टेड थी। वहीं, इरगूटोली के रहनेवाले अरविंद कुमार यादव उर्फ बिटटू यादव की सेवा सदन में, जैप वन का हवलदार अरविंद ठाकुरी की रिम्स में तथा संजय कुमार नामक युवक की मौत भी रिम्स में हुई है। संजय कुमार केसी मेमोरियल अस्पताल में भर्ती था। संजय कुमार लालपुर में रह रहे एक बिल्डर का ड्राइवर था।